साल 2017 में वनडे क्रिकेट में अब तक की बेस्ट बॉलिंग।

By - सूरज मौर्या




वनडे क्रिकेट में दुनिया में एक से बढ़कर एक बॉलर हैं। जब बात 2017 में अब तक की वनडे में बेस्ट बॉलिंग की होती है तो अफगानिस्तान के राशिद खान का नाम सबसे ऊपर आता है। इस साल अभी तक उनसे बेहतर बॉलिंग स्पेल दुनिया के किसी भी बॉलर ने नहीं डाला है। राशिद खान ने वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ ग्रॉस आइलेट में 8.4 ओवर की गेंदबाजी में 1 मेडन सहित 18 रन देकर 7 विकेट लिए थे। 


वैसे देखा जाए तो साल 2017 मेें 6 गेदबाज ऐसे हैं जो वनडे में एक पारी में 6-6 विकेट ले चुके हैं। ट्रेंट  बोल्ट, जहूर ख़ान, राशिद खान, जोस हेजलवुड, अकीला धनजया, और पॉल स्टर्लिंग। इन 6 गेंदबाजों में अफगानिस्तान के 2 गेंदबाज शामिल हैं। अफगानिस्तान के राशिद खान इस साल एक पारी में 7 और फिर एक पारी में 6 विकेट लेने वाले इकलौते बॉलर हैं। 6 विकेट लेने वाले बॉलर्स की जमात में भारत का कोई भी बॉलर शामिल नहीं है। 

वहीं साल 2017 में 12 गेंदबाज ऐसे हैं जो 15 बार 5-5 विकेट ले चुके हैं। जिनमें रोशन मुस्तफा, आ्रदिल रशीद, जेसन होल्डर, जसप्रीत बुमराह, ए जी क्रेमर, हसन अली, भुवनेश्वर कुमार, उस्मन खान, मिचैल सैंटनर, लियम प्लैंकेट, अल्जारी जोसेफ और कॉन डि लांगे शामिल हैं। हसन अली इस साल 3 बार  5 विकेट ले चुके हैं।

अब तक इस साल सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर की  बात करें तो पाकिस्तान के हसन अली 45 विकेट लेकर सबसे आगें हैं। उन्होंने 18 मैच खेले हैं। अफगानिस्तान के राशिद खान 13 ओडीआई में 36 और इंग्लैंड के लियम प्लैंकेट 18 वनडे  मैचेस 36 विकेट लेकर संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं। भारत के जसप्रीत बुमराह 20 वनडे मैचेस में 35 विकेट लेकर तीसरे स्थान पर काबिज हैं।



Comments