नायाब क्रिकेटरों का अस्तबल मुम्बई ने आज अपना 500वां रणजी मैच खेला वानखेड़े मैदान में।





बॉलीवुड, अंडरवर्ड से परे मायानगरी मुम्बई एक और चीज के लिए जानी जाती है, क्रिकेट और क्रिकेटरों की प्रयोगशाला के तौर पर। मुम्बई ने देश को एक से बढ़कर एक कोहिनूर दिए है क्रिकेट जगत में। भारतीय क्रिकेट की कर्ता धर्ता और क्रिकेट को भारत में धर्म के रूप में स्थापित करने वाली संस्था बीसीसीआई का मुख्यालय भी मुम्बई में ही है।

एक खेल आयोजन है जो भारतीय टीम को अंन्तर्राष्ट्रीय लेवल पर खेल सकने वाले क्रिकेटरों से परिचित कराता है, वो है रणजी ट्रॉफी। इसी के बेहतरीन प्रदर्शन को आधार बनाके खिलाड़ियों की राष्ट्रीय टीम में एंट्री होती है।

आज मुम्बई देश की पहली ऐसी क्षेत्रीय टीम बन गयी जिसने अपना 500वां रणजी मैच खेला है, बड़ौदा के खिलाफ़ शुरू हुए इस मुकाबले ने मुम्बई का नाम क्रिकेट इतिहास की रिकॉर्ड बुक में दर्ज कर दिया है। 

41 बार की रणजी चैंपियन मुम्बई ने भारतीय क्रिकेट को विजय मर्चेंट, सुनील गावस्कर, दिलीप वेंगसरकर और सचिन तेंदुलकर जैसे शानदार खिलाड़ी दिए है। विजय मर्चेंट भारतीय क्रिकेट के लिए उस माली की तरह है जिन्होंने क्रिकेट नामक पौधे को सींचा। सुनील गावस्कर ऐसे खिलाड़ी है, जिनको देखकर कई युवाओं ने क्रिकेट को ही अपना पैशन बनाने का निश्चय किया, उन्होंने 34 शतक सहित 10000 टेस्ट रन बनाए। 



इसके अलावा मुम्बई ने दिया सचिन तेंदुलकर जिसे लोग भगवान की तरह पूजते है और भारत जैसे नितान्त धार्मिक देश में क्रिकेट एक धर्म सरीखा है। हालांकि क्रिकेट के मतावलंबी विभिन्न धर्मों से है। इस लिहाज से क्रिकेट को सांप्रदायिक सौहार्द के प्रतीक के रूप में भी देखा जा सकता है। 



सचिन तेंदुलकर ने अपने एक टीवी इंटरव्यू में रणजी सीजन की याद ताजा करते हुए बताया कि वर्ष 1999-2000 के दौरान मुम्बई और तमिलनाडु अपना रणजी मैच खेल रहे थे। गेंदबाज़ी पर तमिलनाडु थी जबकि बैटिंग पे सचिन की टीम मुम्बई थी। इसी दौरान अंपायर ने गेंद बदलते हुए गेंदबाजी टीम को नयी गेंद दे दी, जिससे गेंद एकदम जबराट तरीके से रिवर्स स्विंग लेने लगी। इसी दौरान हेमांग बदानी अपने गेंदबाज को इंस्ट्रक्ट कर रहे थे कि सचिन स्टंप से अलग हट रहा है और सचिन बॉलर के गेंद फेंकने से पहले ही स्टंप के भीतर आ जाते थे। बाद में सचिन ने हेमांग को बताया कि वो तमिल समझते है।



Comments

  1. बाद में सचिन ने हेमांग को बताया कि वो तमिल समझते है।,,,bahut khoob mza aa gya...likhate rahiyee

    ReplyDelete

Post a Comment