भारत के लोग निक्कमापन छोड़ देंगे अगर वो Quora पर ये सवाल देख लेंगे तो।

By - अजित सिंह


Postivisite.org

TIme pass करने के लिए Quora बहुत बढ़िया अड्डा है। 

देस की लंतरानी पढ़ने को मिलती है। हालांकि मैं उसमे से भी काम की बात खोज लेता हूँ।  एक 17 साल के फिरंगी लौंडे ने उसमे सवाल किया कि मैं साढ़े सत्रह साल का हो गया हूँ। और मेरा बाप 18 साल होते ही घर से निकाल देगा। मेरी फटी पड़ी है।

क्या करूं ?

उसपे एक सयाने उम्रदराज फिरंगी ने जवाब दिया है।
पढ़ने लायक जवाब है। उसने बाकायदे Step by Step समझाया कि अगले 6 महीने में क्या क्या तैयारी करनी है । फिर बाहर निकल के कैसे कमरा खोजना है , कैसे नौकरी खोजनी है , कैसे लोगों से reference लेने हैं , कैसे ज़िंदा रहना है , कैसे Groceries जुटानी है , कैसे दिन में काम करके शाम को पढ़ाई करनी है ........ सभी Dos and Donts समझाए हैं .......... 

मेरी एक भान्जी अमरीका रहती है। शादी शुदा है। वहां अब भी माँ बाप के साथ ही रहती है। जब वो 19 -- 20 साल की थी तो उसकी साथ की लड़कियां उसे विस्मित भाव से पूछती थीं ........ you Still living with your parents ???? You are such a loser ........ ये पाश्चात्य जगत और भारतीय समाज का Cultural Difference है ........ वहां लौंडा उच्च शिक्षा मने College अपने पैसे से करता है । शाम को Baskin Robbins में झाड़ू पोंछा करता है , table चमकाता है , Toilets चमकाता है , दिन में किलास लगाता है । आज से कुछ साल पहले Cambridge Univ ( या शायद Harvard) ने भारत से 100 Cycle Rickshaw Import किये थे , जिन्हें वहां के students चलाते थे शाम को , campus में , Extra Money के लिए। 

भारतीय समाज मे बच्चों को पान के पत्ते और मुर्गी के अंडे की तरह सेने और पंख में छुपा के रखने का System है ........ हिंदुस्तानी माँ बाप के पेट मे कंगारू वाली थैली लगी है जिसमे वो अपना बच्चा ता उम्र लटका के रखते हैं। 

हमारे देश -- समाज मे निकम्मेपन , कामचोरी , बेरोजगारी का एक मूल कारण ये भी है ..........  35 साल का नवयुवक बेरोज़गार बैठा है और उसकी शादी भी कर देते हैं माँ बाप ??????

जिस दिन हिंदुस्तानी माँ बाप कंगारू वाली थैली में No Room लिख देंगे ........ बहुत सी समस्याएं अपने आप हल हो जाएंगी।



Comments