ये हैं दुनिया की सबसे खूबसूरत औरतें।

By - प्रद्युमन यादव



फ़ोटो - बोल्ड स्काई हिंदी

हुंजा जनजाति की औरतें दुनिया की सबसे खूबसूरत और स्वस्थ औरतें मानी जाती हैं। यहां प्रत्येक घर में , बगैर मेकअप मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स से भी अधिक सुंदर दिखने वाली औरतें देखने को मिल जाती हैं। 

हुंजा जनजाति पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में गिलगित-बाल्टिस्तान के पहाड़ों में स्थित हुंजा घाटी में पाई जाती है। इस जगह को युवाओं का नखलिस्तान माना जाता है। इनकी औसत आयु 110-120 वर्ष होती है। इस जनजाति की औरतें 60-65 वर्ष की उम्र में भी बिल्कुल जवान और खूबसूरत नज़र आती हैं। इतना ही नहीं , यहां के पुरुषों में 90 वर्ष की उम्र तक प्रजनन क्षमता पाई जाती है। 

फ़ोटो - डेली हंट 

इनके स्वस्थ जीवन , खूबसूरती और लंबी उम्र का राज इनका खानपान और जीवनशैली है। इनका मुख्य आहार खूबानी, मेवे, सब्जियां और अनाज में जौ, बाजरा और कूटू है। इन सभी का उत्पादन यह स्वयं करते हैं और किसी भी तरह के रासायनिक उर्वरक या कीटनाशक आदि का प्रयोग नहीं करते हैं। मांस का सेवन यह किसी विशेष अवसर पर ही करते हैं और उसे बेहद छोटे टुकड़े कर के खाते हैं।

इनके सोने और जागने का समय हमेशा तय रहता है।यह कम खातें हैं और दिनभर में करीब 15 किलोमीटर पैदल चलते हैं। नहाने के लिए ये प्रायः शून्य से नीचे के तापमान वाले बर्फ के ठंडे पानी का प्रयोग करते हैं। 

फ़ोटो - पत्रिका 

इनके बारे में ऐसा माना जाता है कि यह सिकंदर की सेना के वंशज हैं। दुनिया भर के सैलानियों के लिए यह जनजाति अपनी खूबसूरत औरतों के कारण रुचि और आकर्षण का प्रमुख केंद्र है। हर साल बहुत से सैलानी हुंजा घाटी में सिर्फ इन महिलाओं को प्रत्यक्ष देखने के लिए आते हैं। 






(नोट - हुंजा जनजाति की उम्र और जीवनशैली के दावों को लेकर काफी विवाद है। पर हां , यह बात तय  है कि वहां की औरतें दुनिया की सबसे खूबसूरत औरतो में शामिल हैं।) 







Comments