प्रसव के लिए रिश्वत कम मिला तो नर्स ने नवजात का हाथ मोड़ दिया


www.hindidakiya.com


सोनभद्र में एक अस्पताल की नर्स पर आरोप लगा है कि उसने प्रसव के लिए कम रिश्वत मिलने पर नवजात बच्चे का हाथ मोड़ दिया। फिलहाल बच्चे के हाथ में प्लास्टर बंधा हुआ है।

चतरा ब्लॉक के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तियरा में काम करने वाली नर्स ने एक परिवार और ग्राभवती महिला से प्रसव के बदले रिश्वत की लिया। पन्नूगंज थाना क्षेत्र के रइया गांव में रहने वाली सुमन देवी ने आरोप लगाया की नर्स ने उससे प्रसव कराने के बदले रिश्वत लिया। सुमन के मुताबिक 29 सितंबर की रात पीड़ा होने पर वो तियरा ले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुँची। वहां तैनात नर्स ने प्रसव कराने के लिए पांच सौ रुपये की डिमांड की। कहा कि बाहर से दवा लाना है। इस पर उसने किसी तरह से पांच सौ रुपये दिया तब नर्स ने प्रसव कराया। प्रसव कराते समय बच्चे का हाथ पकड़कर खींच दिया जिससे उसका हाथ टूट गया।

मामले की जानकारी हुई है। शिकायत के आधार पर जांच करायी जायेगी। जांच में जो भी दोषी मिलेगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। - डा. एसपी सिंह, सीएमओ।

प्रसव के बाद जब घर जाना हुआ तो नर्स ने और एक हजार रुपये मांग लिए और कहा की आधे पैसे तो अधिकारी ले लेते है तभी प्रसव के लिए फॉर्म भरा जाता है। किसी तरह दूसरे से कर्ज लेने के बाद नर्स को 1 हजार रुपया दिया गया। तब वो अस्पताल से निकल सकी। पीडि़ता ने वहां से छुट्टी होने के बाद बच्चे का एक्स-रे कराया और अब प्लास्टर लगाया गया है। उन्होंने दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने व रिश्वत में लिये गये रुपये को वापस दिलाने की मांग की है।

मामले पर सदर विधायक भूपेश चौबे ने सीएमओ को जांच कराकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।











Comments