गूगल प्ले स्टोर में बैंकों के फर्जी ऐप


www.hindidakiya.com

आईटी सिक्योरिटी फर्म, सोपोस लब्स दावा है कि गूगल प्ले स्टोर में बैंको के फर्जी ऐप मौजूद है। ये फर्जी ऐप बैंक का लोगो इस्तेमाल करते है ताकि जो भी ऐप इनस्टॉल करें उसे किसी तरह का संदेह न हो। सोपोस लैब्स को आशंका है कि एसबीआई,आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और सिटी सहित जैसे कई बैंकों के फर्जी एप के जरिए हजारों ग्राहकों के डाटा चुराए गए है।

जो लोग अपने बैंक के ऐप का उपयोग करते है उन्हें काफी सावधानी बरतने की जरूरत है।

हालांकि की ये खबर आने के बाद कुछ बैंकों ने दावा किया है उन्हें फर्जी ऐप की कोई जानकारी नहीं है, लेकिन वहीं दूसरे बैंकों ने कोई जोखिम न लेते हुए CERT-IN को इस बारे में बता दिया है। सीईआरटी – इन संगणक सुरक्षा से जुड़े मामलो को देखने वाली सबसे बड़ी संस्था है।


सात बैंकों के फर्जी ऐप की खबरें हैं


सोपोस लैब्स के दावे के मुताबिक एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, बीओबी, यस बैंक और सिटी बैंक के फर्जी ऐप है।

सोपोस लैब के रिसर्चर पंकज कोहली ने कहा है कि ऐसा लगता है कि एप के मालवेयर ने हजारों ग्राहकों के खातों और क्रेडिट कार्ड नंबर जैसी जानकारियां चुराई होंगी। उसने यह भी कहा है कि फेक एप एंड्रॉयड के लिए नए नहीं हैं। इस तरह के मालवेयर के एंड्रॉयड एप स्टोर पर अपनी मौजूदगी दर्ज कराते रहते हैं। (सोर्स – इकनॉमिक टाइम्स)

रिपोर्ट के अनुसार फर्जी ऐप ने ग्राहकों को रिवार्ड प्लाइंट, कैशबैक, ब्याज मुक्त लोन जैसे लालच देकर प्रभावित किया है। कुछ ऐसी भी सेवा दी है जो बैंक के असल ऐप में मौजूद भी नहीं है।





Comments