गणित में जो लोग गुणा के सवलों से डरते हैं उन्हें ये सीख लेना चाहिए

By - सूरज मौर्या

www.hindidakiya.com

सोशल मीडिया पर बहुत सारे वीडियो वायरल होते हैं। कई सारे वीडियो को देखकर हम बहुत सारी चीजें सीख जाते हैं और कई सारे  वीडियो ऐसे होते हैं जिसे हम देख कर हम आहत हो जाते है। खैर जो भी हो सोशल मीडिया पर एक वीडियो ऐसा वायरल हो रहा है जो गणित विषय में गुणा नाम के भूत को कुछ सेकेंड्स में मार देगा।

जी हां यह वीडियो काफी पुराना है और आप में से बहुत लोगों ने इस वीडियो को देखा भी होगा और शेयर भी किया होगा।


हमें वीडियो देरी से मिला इसके लिए हम क्षमा चाहते हैं लेकिन इस वीडियो के बारे में हम बताए बिना रह नहीं सकते। इसकी जांच पड़ताल हम नहीं करेंगे कि वीडियो कहां से आया और किस राज्य से वायरल हुआ है और ये टीचर कौन है जो बच्चों को सीखा रही है।  क्योंकि हमें सीखना है। 



हमें सीखना है गणित के सवाल को जिसको लेकर बच्चे 20,30,40,50 तक पहाड़े रट जाते हैं। पहाड़े ऐसे होते हैं जो आ जाए तो ठीक नहीं तो तुम पहाड़े के किताब के आगे योगा कर लो तो भी याद नहीं होता।  खैर जो भी हो हम आपको वीडियो के बारे में बताते हैं वीडियो में एक टीचर बच्चों को गुणा करना सिखा रही है इसे साफ समझ में आता है कि वह टीचर स्कूल में बच्चों को गणित पढ़ा रही है।

गुणा करने की अब तक हमने बहुत सारी टेक्निक देखी होगी तरीका देखा होगा लेकिन यह तरीका शायद ही हमने सीखा होगा या देखा होगा। इतना आसान तरीका और सवाल  झट से हल।

तीन सवाल 


महिला टीचर बोर्ड पर 3 सवाल हल करवाती है , जिसमें पहला यह है 99 x 75 को गुणा करना है। महिला टीचर के अनुसार 75 से जो एक छोटी संख्या है वो 74 है। तो 74 को आपको सवाल के नीचे बराबर का निशान देखकर लिखना होगा फिर उसी 74 को 99 से घटा देना होगा। 99 में से अगर 74 गया तो बचेगा 25 तो आपको 74 के बगल में 25 लिख देना होगा तो इस तरह से आपका जवाब आएगा 7425 यानी कि 7425 जो आपका जवाब होगा।

99 x 75

= 74 ( 75 से एक छोटी संख्या)
= 74 को 99 में से घटाने पर 25 आया।
= 74 के बगल में 25 लिख दिया।
जवाब = 7425

बाकी दो सवाल और उसके हल आप वीडियो में देख सकते है।

उम्मीद है वीडियो में दिख रही महिला टीचर गुणा के सवाल को हल करने का आसान तरीका निकालने के बाद, बहुत जल्द वो भाग के सवालों को भी हल करने के लिए इस तरह का कोई आसान तरीका निकाल लेगी। इसके बाद कोई भी बच्चा गणित में गुणा और भाग के सवालों से डरेगा नहीं।






Comments