वेस्टइंडीज का ये बल्लेबाज जिसके शतक बनाने पर मैच टाई हो जाता है

By - सूरज मौर्या

www.hindidakiya.com
फ़ोटो - क्रिकेट कंट्री. कॉम

वेस्टइंडीज की टीम भारत दौरे पर है। इस दौरे पर वेस्टइंडीज को टेस्ट और वनडे सीरीज में घरेलू टीम से हार का सामना करना पड़ा है। लेकिन मजे की बात ये है कि वेस्टइंडीज टीम में इस बार ज्यादातर खिलाड़ी नए है। जिनमें जोश इतना है कि वो मैच का नक्शा बदलने का भी दम रखते है पर अब तक मेहमान टीम भारतीय टीम के सामने संघर्ष ही करते नजर आई है।

वेस्टइंडीज टीम में वैसे तो बहुत खिलाड़ी ऐसे है जिन्होंने अपने खेल से क्रिकेट प्रेमियों को प्रभावित किया है। लेकिन एक खिलाड़ी ऐसा भी है जिसने जब - जब शतक बनाया है तब - तब मैच टाई रहा है।

www.hindidakiya.com

शाई होप 24 साल के इस क्रिकेटर को 21 साल की उम्र में वेस्टइंडीज टीम में खेलने का मौका मिला। घरेलू स्तर पर खेले गए एक मैच में दोहरा शतक बनाने के बाद इस खिलाड़ी को वेस्टइंडीज टीम में खेलने के लिए बुलाया गया।

होप ने 41 एक दिवसीय मैचों में 40 की औसत से 1300 से अधिक रन बनाये है। जिसमें उन्होंने अब तक सिर्फ दो शतक ही जड़े है।

फ़ोटो सोर्स - स्काई स्पोर्ट्स


मजेदार है होप के दोनों शतक

होप ने भले ही एकदिवसीय मैचों में सिर्फ दो शतक बनाए है पर ये दोनों शतक होप के बल्ले से ऐसे समय पर आये है जब टीम मुश्किल में थी।

पहला शतक जिम्बाब्वे के खिलाफ

जिम्बाब्वे और वेस्टइंडीज के बीच तीसरा एकदिवसीय मुकाबला चल रहा था। जिम्बाब्वे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। जगह था जिम्बाब्वे का बुलावयो शहर। जिम्बाब्वे ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 257 रन बनाए। बदले में वेस्टइंडीज की टीम ने 50 ओवर में 8 विकेट खो कर 257 रन बनाए। इस मैच में होप ने अपने करियर का पहला शतक जड़ा  और 101 रान बनाए। लेकिन होप के शतक के बावजूद मैच ड्रा रहा।

www.hindidakiya.com
फ़ोटो सोर्स - क्रिकेट कंट्री. कॉम


दूसरा शतक भारत के खिलाफ

2 अक्टुबर 2018, भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा एकदिवसीय मैच था। जगह था भारत का विशाखापत्तनम। 5 मैचों की सीरीज में भारत ने पहला मैच जीत लिया था और सीरीज में 1 - 0 से आगे थी। भारत ने टॉस जीता और बल्लेजबाजी का फैसला लिया। बल्लेबाजी के लिए उतरी भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज सस्ते में पवेलियन लौट गए। कप्तान विराट और अंबाती रायडू ने भारतीय पारी को संभाला और टीम की 321 के मजबूत स्कोर तक ले गए। विराट ने 157 रनों की पारी खेली।

बदले में लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम के भी सलामी बल्लेबाज सस्ते में निपट गए। तब लगा कि भारत मैच आसानी से जीत लेगा। पर शाई होप के शतक ने भारतीय टीम के मैच जीतने के होप को खत्म कर दिया। शाई ने 134 गेंदों का सामान करते हुए नाबाद 123 रन बनाए। जिसके चलते वेस्टइंडीज की टीम ने 50 ओवरों में 321 रन बना पाई और मुकाबला बराबरी पर खत्म हुआ।




Comments