रेलवे ढूंढ रहा है Rail Hero को, रेलवे की मदद करें

By - सूरज मौर्या


रेलवे ढूंढ रहा है Rail Hero को, रेलवे की मदद करें


यूं तो मुंबई लोकल मुंबई के लोगों की जान है और लाइफ लाइन भी अगर आप मुंबई में नौकरी करते हैं तो मुंबई लोकल के बिना आप नौकरी के बारे में सोच भी नहीं सकते मुंबई लोकल में हर रोज लाखों लोग सफर करते हैं और इन लाखों लोगों में से कोई ना कोई किसी ना किसी दुर्घटना का शिकार हो जाता है और इस हादसे में या तो वह जख्मी हो जाता है या फिर वह इस दुनिया  को अलविदा कह जाता है। पर कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो लोकल में हादसाग्रस्त व्यक्ति की मदद करते है और बन जाते रेलवे के हीरो यानी कि रेल हीरो।


अपने व्हाट्सएप्प की गैलरी खोजने पर आपको बहुत सारे लोकल के वीडियोज देखने मिले होंगे। बहुत सारे वीडियोज में आपने देखा होगा कि अगर लोकल ट्रेन में से कोई गिर रहा है तो कोई एक शख्स ऐसा होगा जो पूरे घटना का वीडियो बना रहा होता है। वीडियो वायरल होने के बाद उस शख्स को गालियां भी बहुत पड़ती है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपना काम धाम छोड़कर पीड़ित व्यक्ति या महिला की मदद भी करते हैं और बन जाते हैं रेल हीरो।

इसी क्रम में रेलवे ढूंढ रहा है अपने दो रेल हीरो आपको बता दें कि पिछले दो-तीन महीनों में मुंबई लोकल में कुछ ऐसी घटना हुई है जिसमें मदद करने वाले लोग रेलवे के लिए हीरो बन गए हैं।

पहली घटना


सितंबर 2018 की पूजा जगताप नाम की एक महिला लोकल में सफर कर रही थी पूजा लगभग 4 महीने की गर्भवती थी और सफर के दौरान वह ट्रेन के गेट पर खड़ी थी किसी वजह से वह ट्रेन से गिर गई जिसके बाद महिला कोच में मौजूद महिला सुरक्षा कर्मी तुरंत पीड़ित महिला की मदद के लिए दौड़ पड़ी वहीं दूसरी ओर  ट्रेन में मौजूद  प्रेरणा शाह नाम की लड़की जो कि कॉलेज पढ़ाई करती है उसने बिना अपने कॉलेज की परवाह करते हुए पूजा की मदद की।

www.hindidakiya.com


महिला सुरक्षाकर्मी और प्रेरणा की मदद से पीड़ित पूजा को जल्द से जल्द अस्पताल पहुँचाया गया। जिस वजह से आज वो सुरक्षित है।

दूसरी घटना

घटना 2018 अक्टूबर माह की है जिसमें एक आधे उम्र के व्यक्ति ने ट्रेन के दरवाजे पर खड़ी नव युवती को गिरने से बचाया था। घटना का यह वीडियो सोशल मीडिया पर इस तरह वायरल हुआ था की कोई भी इस घटना से अंजान नहीं रह पाया था। यहाँ तक की रेलवे भी इस वीडियो से दूर नहीं रह पाया था।

www.hindidakiya.com

आज रेलवे इन दोनों को रेल हीरो अवॉर्ड देना चाहता है लेकिन ये किसी भी तरह से रेलवे के कांटेक्ट में नहीं है।
हम आपसे निवेदन करते हैं कि इस आर्टिकल को इतना शेयर करें कि जहां कहीं भी ये दोनों हो उन तक यह बात पहुंच जाए।

हिंदी डाकिया से करें संपर्क 

अगर आपको इन दोनों के बारे में कोई भी जानकारी मिले तो आप hindidakiya@gmail.com पर मेल कर सकते है।

आपको बता दे कि रेलवे ने इसकी जानकारी अपने M - Indicator App के माध्यम से दी है। मोबाइल में ऐप के इंस्टाल करने के बाद। न्यूज़ सेक्शन में जा कर आप इन दोनों रेल हीरो की जानकारी दे सकते है। 




Comments