UPSC फेल हो जाओ तो भी सरकारी नौकरी मिलेगी!



www.hindidakiya.com

लोगों में सरकारी नौकरी के लिए हौड़ लगी होती है। सरकार अगर किसी स्थान के लिए 1000 पद की बहाली निकालती है तो करीब लाखों की संख्या में उस पद के लिए लोग आवेदन करते है। इसका अर्थ साफ है कि लोग सरकारी नौकरी के लिए हर उस एग्जाम को देने को तैयार है।

कभी - कभी ऐसा होता है कि सरकारी नौकरी पाने के लिए उम्मीदवार कड़ी मेहनत करता है और एग्जाम क्लियर करने के बाद इंटरव्यू राउंड में फेल हो जाता है। तब उस उम्मीदवार के सालों की मेहनत पर पानी फिर जाता है।

खास कर ऐसा तब होता है जब कोई लड़का या लड़की IAS या आईपीएस बनने की तैयारी करता है। IAS या आईपीएस बनने के लिए UPSC का एग्जाम दिया जाता है। एग्जाम पास करने के बाद उम्मीदवार को इंटरव्यू भी पास करना होता है। लेकिन कई लोग इंटरव्यू राउंड में फेल हो जाते है।

www.hindidakiya.com

फ़ोटो - इनसाइड

लेकिन अब फेल होने के बाद आपको डरने की जरूरत नहीं है। UPSC के इंटरव्यू में फेल होने के बाद भी उम्मीदवार को सरकारी नौकरी मिलेगी।

  • पीएससी के चेयरमैन अरविंद सक्सेना ने हाल में भारत सरकार को प्रस्ताव भेजा है कि जो उम्मीदवार सिविल सेवा परीक्षा या अन्य प्रतियोगी परीक्षा को पास करने के बाद इंटरव्यू राउंड तक पहंचते हैं उन्हें भारत सरकार के मंत्रालयों में जरूरत के हिसाब से नियुक्त किया जा सकता है। 

अरविंद सक्सेना ने बताया 1 साल में करीब 11 लाख उम्मीदवार UPSC की परीक्षा में हिस्सा लेते हैं. फिर प्री, मेंस और इंटरव्यू की प्रक्रिया होने के बाद 600 उम्मीदवारों को चुना जाता है।
वहीं बड़ी संख्या में ऐसे उम्मीदवार भी जो वाइवा वॉइस के अंतिम चरण तक तो पहुंच जाते हैं, लेकिन रैंक लाने में असफल हो जाते हैं। सरकार और अन्य संगठन भर्ती के दौरान उन पर विचार कर सकते हैं क्योंकि वे पहले ही मुश्किल स्क्रीनिंग प्रक्रिया से गुजर चुके हैं और केवल अंतिम चरण में असफलता का मुंह देखना पड़ता है। वहीं अगर ऐसा होता है तो युवाओं में परीक्षा के तनाव को कम करने में मदद मिलेगी.  साथ उनके मन में नौकरी को लेकर उम्मीद बनी रहेगी।


फ़ोटो - The Indian Express




Comments