अगर आपके पास भी गर्लफ्रेंड है तो आप भी UPSC टॉपर बन सकते है



www.hindidakiya.com

UPSC Result 2018: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2018 का रिजल्ट आ चुका है और इसमें कई विद्यार्थियों को सफलता मिली है।

हम अक्सर देखते ही हम अपनी सफलता का श्रेय अपने माता पिता या अपने गुरु या अपने रिश्तेदारों को देते है। लेकिन इस बार के यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में ऑल इंडिया में अव्वल आये कनिष्क ने अपनी सफलता का श्रेय अपने परिवार सहित अपनी गर्ल फ्रेंड को भी दिया है। इसके बाद से कनिष्क काफी चर्चा में है।

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2018 में IIT बॉम्बे से बीटेक (कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग ) करने वाले कनिष्क कटारिया ने टॉप किया है। कनिष्क ने पहले ही प्रयास में ऑल इंडिया टॉप किया है। लाइव हिन्दुस्तान में छपी खबर के अनुसार कनिष्क ने उन्हें बताया कि उन्होंने 2017 से परीक्षा की तैयारी करना शुरू किया था।

कनिष्क ने कहा वह अपने पिता को अपना आदर्श मानते हैं। कनिष्ट राजस्थान के जयपुर के रहने वाले हैं।


कनिष्क ने कहा, बीटेक करने के बाद मैंने ढाई साल जॉब की। एक साल बैंगलोर में काम किया। विदेश में भी मैंने जॉब की। सिविल सेवा परीक्षा में मैं इसलिए आया क्योंकि मुझे सैटिफैक्शन चाहिए था। पहले की जॉब में मुझे अच्छा पैकेज तो मिल रहा था लेकिन जॉब सैटिसफैक्शन नहीं। इस बारे में मैंने अपने पिता से भी बात की। वह भी सिविल सेवा से जुड़ी सर्विसेज में हैं। 

कनिष्क ने अपने परिवार के सदस्यों के अलावा अपनी गर्लफ्रेंड का भी शुक्रिया अदा किया। उन्होंने कहा कि मेरी गर्लफ्रेंड सोनल चौहान ने तैयारी में मेरी काफी मदद की।

कनिष्क ने बताया कि परीक्षा में ऑप्शनल विषय मैथेमेटिक्स उनका विषय रहा।

बातचीत में कनिष्क ने कहा कि उन्हें उम्मीद नहीं थी कि वो परीक्षा में टॉप करेंगे। उन्होंने कहा, "पेपर और इंटरव्यू अच्छे हुए थे और यह मेरा पहला प्रयास था लेकिन टॉप करूंगा ये उम्मीद नहीं थी।"

शुक्रवार को घोषित नतीजों में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में IAS के लिए 180, IFS के लिए 30, IPS के लिए 150, सेंट्रेल सर्विसेज ग्रु ए के लिए 384 और Group B सेवाओं के लिए 68 उम्मीदवारों का चयन हुआ है।


शुक्रवार को घोषित नतीजों में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में IAS के लिए 180, IFS के लिए 30, IPS के लिए 150, सेंट्रेल सर्विसेज ग्रु ए के लिए 384 और Group B सेवाओं के लिए 68 उम्मीदवारों का चयन हुआ है।









Comments