एक किन्नर जो छत्तीसगढ़ की मेयर है और मिसाल भी



www.hindidakiya.com

मधु किन्नर, रायगढ़, छत्तीसगढ़ की ट्रांसजेंडर मेयर

        
जब मधु किन्नर का जन्म हुआ, तो उन्हें पुरुष के रूप में पहचाना गया और उनके परिवार ने उनका नाम नरेश चौहान रखा। वह अपनी किशोरावस्था तक एक पुरुष के रूप में रहती थी। लेकिन जब वो अपने किशोरा अवस्था से आगे बढ़ी तो उन्होनें एक ट्रांसजेंडर के रूप में रहने का फैसला किया।

8 वीं कक्षा तक की पढ़ाई पूरा करने के बाद मधु ने पैसे कमाने के लिए कई जगह काम किया लेकिन उन्होनें जहाँ भी काम किया वहाँ उन्हें कम वेतन मिला और यह सारी नौकरियाँ एक स्थिर आय प्रदान नहीं करती थी। अपने और घर के जरूरतों को पूरा करने के लिए मधु गाड़ियों में गाती और नाचती इससे वो पैसे इकट्टा करती थी।

जब मधु ने कुछ लोगों की समस्या का हल करने का फैसला लिया तो उनका जीवन बदल गया। इसने उन्हें 2015 में छत्तीसगढ़ में रायगढ़ नगर निगम के लिए निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में महापौर चुनाव लड़ने के लिए प्रेरित किया। उन्होनें अन्य मुख्य धारा और लोकप्रिय राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों को हराकर चुनाव जीता। वह छत्तीसगढ़ में महापौर निर्वाचित होने वाली पहली ट्रांसजेंडर बन गईं। उनका मानना ​​है कि उनकी क्षमताओं और इरादों पर लोगों का विश्वास तथा उनका आत्म-विश्वास, दृढ़ता और फोकस ही था जिसे वजह से वह चुनाव में जीत सकी।



फोटो साभार - DW 

Comments