Hariyana Election: शिवसेना शिव सैनिक है या हत्या का प्रयास करने वाले की सेना

By - हिंदी डाकिया


महाराष्ट्र की ताकतवर पार्टी शिवसेना ने हरियाणा विधानसभा में JNU के छात्र ने उमर ख़ालिद पर गोली चलाने वाले को विधायकी का टिकट दिया।

उम्मीदवार नवीन दलाल को हरियाणा के बहादुरगढ़ से टिकट दिया गया है। बात दें कि नवीन दलाल ने पिछले साल ही उमर ख़ालिद पर हमला किया था लेकिन बंदूक जाम होने के कारण गोली चल नहीं पाई थी। नवीन दयाल ने 6 महीने पूर्व ही शिवसेना ज्वाइन की है और वो शिवसेना बहादुरगढ़ का जिलाध्यक्ष है।

खुद को गोरक्षक बताते हैं नवीन दलाल

नवीन दलाल खुद को गोरक्षक बताते है। नवीन ने गौ रक्षक सेना नाम का एक संगठन भी बना रखा है।

इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए नवीन दलाल  ने कहा,

‘'हम (नवीन और शिवसेना) गोरक्षा, राष्ट्रवाद और स्वतंत्रता सेनानियों के सम्मान जैसे मुद्दों पर ही लड़ रहे हैं। कांग्रेस और बीजेपी की सरकारों को गाय, राष्ट्रवाद, किसान और गरीब से कुछ लेना देना नहीं है। ये सिर्फ राजनीति करते हैं।’’

नवीन दलाल को टिकट देने पर शिवसेना के हरियाणा(दक्षिण) प्रदेश अध्यक्ष ने कहा है कि,

 ‘‘नवीन हमेशा ही गोरक्षा के मुद्दे उठाते रहते हैं और जो लोग देशविरोधी नारे लगाते हैं उनके खिलाफ भी आवाज उठाते हैं। इसलिए पार्टी ने उनको चुना है।"

चुनावी हलफनामे में दलाल ने दी ये जानकारी  

अपने चुनावी हलफनामे में दलाल ने कहा है कि उनके खिलाफ तीन आपराधिक मामले लंबित हैं, जिसमें खालिद पर हमले के संबंध में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की एफआईआर भी शामिल है। दो अन्य मामले 2014 के हैं। बहादुरगढ़ में एक एफआईआर आईपीसी (दंगा) की धारा 147/149 के तहत और दूसरी दिल्ली के पार्लियामेंट स्ट्रीट पुलिस स्टेशन में दर्ज है।

जानें कब हैं चुनाव

चुनाव प्रचार का आखिरी दिन-19 अक्टूबर
चुनाव की तारीख- 21 अक्टूबर
मतगणना और नतीजे - 24 अक्टूबर


नवीन को फौज में जाने का था शौक

नवीन दलाल का कहना है कि वो अपने गांव में मिट्टी के दंगल में हिस्सा लिया करते थे। साथ ही 60 किलो ग्राम कैटेगरी में वो स्टेट लेवल भी खेल चुके हैं, लेकिन 2010 में चोट लगने के कारण कुश्ती छोड़ दी थी। इसके साथ ही नवीन बताते हैं कि उनको फौज में जाने का मन था जिसके लिए कई बार कोशिश भी की लेकिन लिखित परीक्षा पास नहीं कर सके। फिर भी वो देश के लिए कुछ करना चाहते थे तो उन्होंने गोरक्षा शुरू कर दी।



Comments