Tik Tok बंद करने से चीन को कितना नुकसान होगा




भारत सरकार ने कई चीन के पॉपुलर apps को भारत मे बंद करने का निर्णय लिया है.. जो कुल 59 है जिनमे कई बहुत पॉपुलर भी है.. इस फैसले पर सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया है, 'हमारे पास उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, ये ऐप्स कुछ ऐसी गतिविधियों में संलिप्त हैं जो भारत की रक्षा, ​सुरक्षा और लोगों की संप्रुभता और अखंडता के लिए हानिकारक है.'
जैसे
Tiktok
Xender
We chat
Camscanner
Ucbrowser, shareit
इत्यादि
अब सवाल है कि इनसे चीन को कितना नुकसान होगा, तो सिर्फ tiktok की बात करते है जो सबसे ज्यादा पॉपुलर है
टिकटॉक जैसी एप्स के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार था, जिसके सहारे बाइट डांस जैसी कंपनियां फेसबुक जैसी कंपनियों को टक्कर देने का सपना देख रही थी।
कुछ ही सालों में टिकटॉक ने भारत पर अपनी पकड़ बेहद मजबूत कर ली थी। करोड़ों मोबाइल में एप डाउनलोड से टिकटॉक खूब कमाई भी करने लगा था। अक्टूबर से दिसंबर 2019 के बीच महज तीन महीनों में इस एप से कंपनी को 25 करोड़ रुपए का राजस्व मिला था, जबकि इस साल जुलाई से सितंबर के बीच कंपनी ने 100 करोड़ रुपए रेवेन्यू का लक्ष्य रखा था।
भारत में टिकटॉक को करीब 47 करोड़ बार डाउनलोड किया जा चुका था। इसके कुल यूजर्स का 30 फीसदी हिस्सा भारत में था। भले ही रेवेन्यू के मामले में यह एप भले ही फेसबुक से बहुत पीछे था, लेकिन यूजर्स बेस के मामले में इसने फेसबुक जैसी दिग्गज कंपनियों को पीछे छोड़ दिया था।
इन ऐप्स का भी बड़ा बाजार
टिकटॉक के अलावा शेयर इट, यूसी ब्राउजर,यूसी न्यूज, हेलो, लाइकी, वीचैट, वीगो, कैम स्कैनर, क्लीन मास्टर जैसे एप के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार था। अधिकतर एप्स का यूजर बेस करोड़ों में था और इनकी खूब कमाई भी हो रही थी।





Photo credit - The Quint 




Comments